E-gyankosh Android application

NDA/NA QUESTION PAPER 2021

NDA/NA QUESTION PAPER 2021

 NDA/NA(I) QUESTIONS PAPER 2021

एनडीए अथवा एनए का फूल फॉर्म नेशनल डिफेंस अकैडमी तथा नेवल अकैडमी है। यह पहला एकमात्र ऐसा एक्जाम है जिसकी सहायता से 12th के बाद प्रथम श्रेणी (अधिकारी वर्ग) में प्रवेश किया जा सकता है। इसकी आयु सीमा 17-19 साल है। NDA/NA का प्रश्न पत्र नीचे दिया गया है । यह दो भागो में लिया जाता है पहला प्रश्न पत्र सामान्य योग्यता परीक्षा होता है तथा दूसरा गणित का प्रश्न पत्र होता है। एनडीए लिखित परीक्षा में अनुभागीय कटऑफ है। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 25% सुरक्षित करने की आवश्यकता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने पर परीक्षार्थी को एस एस बी (SSB) से होकर गुजरना होता है तथा उसके बाद बनती है मैरिट लिस्ट जिसमें दो फेस बनाए गए हैं यह 5 दिन का होता है और उससे पहले भी समाप्त हो सकता है। जो कि परिस्थितियों पर निर्भर करता है। पहले दिन SSB में क्वालिफाइड परीक्षार्थियों को अगले 5 दिनों तक रुकना होता है जिसमें उन्हें विभिन्न चरणों से होकर गुजरना होता है जिसमें उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की पुनः मैरिट लिस्ट लगती है तथा मुख्य लिस्ट में आने वालों को NDA खडगवाशला पुणे में प्रशिक्षण दिया जाता है तथा पूरी ट्रेनिंग पास करने जवाहर लाल नेहरु युनिवर्सटी से स्नातक की डिग्री प्रदान की जाती है।

सामान्य योग्यता परीक्षा NDA/NA (I) 2021

नीचे सामान्य योग्यता परीक्षा पत्र को पढा भी जा सकता है तथा भविष्य में इसे पुनः देखने के लिए डाउनलोड भी कर सकते है।



NDA/NA (I) 2021 गणित का प्रश्न पत्र-

नीचे 2021 में हुए NDA/NA के गणित के प्रश्न पत्र को पढ़ा भी जा सकता है तथा इसे डाउनलोड कर भविष्य के लिए संग्रहित भी किया जा सकता है।


प्रश्नपत्रों का पैटर्न

 एनडीए तथा एनए लिखित परीक्षा के लिए दो वर्गों - गणित और जीएटी में बांटा गया है। गणित खंड में कुल 120 प्रश्न होते हैं जबकि GAT खंड में 150 प्रश्न होते हैं। गणित खंड में प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंक का होता है जबकि गलत उत्तर के लिए 0.83 अंक काटे जाते हैं। GAT अनुभाग में, सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक दिए जाते हैं। गलत उत्तर के लिए 1.33 अंक काटे जाते हैं। लिखित परीक्षा के लिए दिया गया कुल अंक 900 है। एनडीए प्रश्न पत्र का मानक कक्षा 10, 11 और 12 के स्तर का है।

एनडीए प्रश्न पत्र उम्मीदवारों को परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार के साथ-साथ प्रश्नों के कठिनाई स्तर को जानने में मदद करते हैं। प्रश्न पत्र भी उम्मीदवारों को परीक्षा के पैटर्न, प्रश्नों के विषय-वार वितरण, अधिकतम वेटेज दिए जाने वाले विषयों आदि के बारे में एक विचार देते हैं।एनडीए के प्रश्न पत्रों को हल करना तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्रश्न पत्रों को हल करने से उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के स्तर का आकलन करने में मदद मिलती है। उम्मीदवार अपनी ताकत और कमजोरी का पता लगाने और उसके अनुसार परीक्षा की योजना बनाने में भी सक्षम होंगे। 

NDA के मैथ्स के पेपर में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। आमतौर पर बीजगणित, मैट्रिक्स और निर्धारक, त्रिकोणमिति, दो और तीन आयामों की विश्लेषणात्मक ज्यामिति, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल इक्वेशन, वेक्टर बीजगणित, सांख्यिकी और संभाव्यता से प्रश्न पूछे जाते हैं।

NDA परीक्षा के GAT भाग में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस खंड को दो भागों में बांटा गया है। भाग ए में अंग्रेजी के प्रश्न शामिल हैं और भाग बी में सामान्य ज्ञान के प्रश्न शामिल हैं। अंग्रेजी में, आमतौर पर स्पॉटिंग एरर्स, विलोम, पर्यायवाची, मुहावरे और वाक्यांश और फिल इन द ब्लैंक्स से प्रश्न पूछे जाते हैं। सामान्य ज्ञान में, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भारतीय राजनीति, इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, रक्षा विशिष्ट, करंट अफेयर्स और स्टेटिक जीके, आदि से प्रश्न पूछे जाते हैं।

पिछले वर्ष के एनडीए प्रश्न पत्र और नमूना पत्र डाउनलोड करें। अभ्यास के लिए उनका उपयोग करें और अपनी गति और सटीकता में सुधार करें। आप एनडीए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और तैयारी गाइड मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसी ही अलग अलग प्रश्नपत्रों को पढ़ने तथा हमसे जुड़े रहने के लिए आप सब्सक्राइब भी कर सकते है जिससे हर अपडेट को हम आप तक आसानी से पहुंचा सके। E-mail id डालने पर हर अपडेट आप तक पहुंचता रहेगा।

इन पश्न पत्रो को आप यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देख सकते है। चूंकि यह थोड़ा सा जटिल है इसलिए E-GYANKOSH (ज्ञानकोष हिंदी में शिक्षा) द्वारा आपको यह एक ही पोस्ट में उपलब्ध कराने की कोशिश की है तथा हमारा हमेशा से ही यही उद्देश्य रहा है कि पाठको (परीक्षार्थियों) को उनके परीक्षा का सामान एक ही जगह पर उपलब्ध कराया जा सके।
इसके अलावा E-GYANKOSH  विभिन्न प्रकार के विषयों को भी कवर करता है।




0 Response to "NDA/NA QUESTION PAPER 2021"

एक टिप्पणी भेजें

if you have any doubt or suggestions please let me know.

Advertise in articles 1

advertising articles 2